आगरा

टीबी कार्यक्रम के तहत प्रदेश में आगरा को मिला प्रथम स्थान

टारगेट के अनुसार पेशेंटों की स्क्रीनिंग कर 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण

add 22
add 21
add 20
add 2
add 1
add 14
add 13
add 12
add 15

 

आगरा : टीबी कार्यक्रम में आगरा ने नंबर वन स्थान प्राप्त किया है. पूरे प्रदेश के 75 जिलों की समीक्षा में आगरा के क्षय रोग विभाग को प्रशंसा मिली है। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य स्तर से हेल्थ एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की सचिव वी हेकाली झिमोमी और राज्य क्षय रोग अधिकारी डॉ संतोष गुप्ता उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों की समीक्षा बैठक जूम के माध्यम से की गई। इसमें सभी जिलों की आरपीटीएमयू वाइज रैंकिंग जारी की गई। इसमें आगरा को पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ. यूबी सिंह ने बताया कि आगरा का टीबी डिपार्टमेंट लगातार टीबी कार्यक्रम के तहत टीबी के पेशेंट्स की स्क्रीनिंग कर उनका उपचार कराने का कार्य कर रहा है। आगरा को सबसे अधिक 23000 टीबी मरीजों को स्क्रीन कर उन्हें उपचार करने का टारगेट मिला था। इसे हमने 70 प्रतिशत तक पूरा कर लिया है. इस माह के अंत में इस टारगेट को पूरा कर लिया जाएगा।

जिला क्षयरोग विभाग के टीबी समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि हम जिले में टीबी के पब्लिक और प्राइवेट सभी पेशेंट्स को नोटिफाई करते हैं और इसकी सूचना टीबी कार्यक्रम के पोर्टल पर दर्ज कराते हैं. इसके साथ ही पेशेंट्स को समय से दवा मिले और उनकी समय से जांच हो इसका पूरा ध्यान रखा जाता है।

ऐसे काम करता है टीबी विभाग : पब्लिक और प्राइवेट दोनों को नोटिफाई करते हैं एक्सरे, दोनों ही पेशेंट्स को 500 रुपये की दवा सरकारी वाली उपलब्ध करना।

रैंकिंग  :  1 आगरा  2 सोनभद्र  3 बलरामपुर  4 रामपुर

Related Articles

Back to top button
Close