आगरा

कोई लडकी कमजोर नही बदले अपनी मानसिकता : अर्पणा राजावत

‘जुल्म नही सहना चुप नही रहना‘ उठो भारत की नारियों दिखा दो अपनी शक्ति

liladhar pradhan 1000

मिशन इंडिया न्यूज क्राइम संवाददाता – जितेंद्र सिंह

आगरा : ताजनगरी की धरा से महिला सशक्तिकरण की गूंज पूरे विश्व में होगी। अब वक्त आ गया है कि किसी भी महिला को चुप नहीं रहना बल्कि ऐसे लोगों को जबाव देना है। जो महिलाओं के साथ अभद्रता करते हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे महिला सशक्तिकरण अभियान क्रम में “मिशन शक्ति” को और बल देने के लिए पिंक बेल्ट मिशन के आयोजित कार्यक्रम में संस्थापिका व फाउंडर अपर्णा राजावत ने महिलाओं को जागरूक करते हुये कहा। कार्यक्रम का शुभारंभ व संचालन कौशाम्बी सिंह व डिंपल पांडे ने किया व संस्था के भविष्य के बारे में बताया।

इस कार्यक्रम में लगभग आगरा कि 70 महिलाओं और युवतियों ने भाग लिया व सेल्फ़ डिफेंस लीगल राइट्स व डिजिटल सेफ़्टी की ट्रेनिंग लेकर मास्टर ट्रेनर बनने का प्रशिक्षण अपर्णा राजावत से ग्रहण किया जिसको भविष्य में स्कूल कॉलेज की हर छात्रा तक पहुँचाने का संकल्प लिया। जिससे मुख्यमंत्री के मिशन शक्ति प्रभावी रूप से फैले व हर महिला को इसका लाभ मिल सके। इस दौरान पिंक बेल्ट मिशन की फाउंडर अपर्णा राजावत ने कहा कि कोई भी लड़की किसी से कम नहीं होती, लेकिन हमारे यहां की सामाजिक व्यवस्था ऐसी है कि लड़कियां अपने आपको कमजोर समझती हैं। उन्होंने अनेकां उदाहरण देकर साबित किया कि लड़कियों ने जब-जब आवाज उठायी है सारा देश एक हुआ है। उन्होंने लड़कियों से पूछा आप कमजोर हो, एक साथ हॉल गूंज उठा कि नहीं हम मजबूत हैं।

मॉटीवेशनल स्पीकर अपर्णा राजावत ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध और घटनाएं आये दिन समाज को हिला देती है। यह एक समाजिक समस्या बन गयी है। इस समस्या के समाधान के लिए महिलाओं को ही खड़़ा होना होगा। उन्होंने कहा कि सेल्फ डिफेंस एक तकनीक है, इसको किसी भी उम्र की महिला सीख सकती है। इसको सीखने के लिए महिला के मोटा या पतला होने से भी फर्क नहीं पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस तकनीक को सीखने का अर्थ है कि किसी भी अप्रिय स्थिति में अपनी सुरक्षा खुद कर सकें। अंत में तारा इनोवेशन की है मानसी चंद्रा ने सब युवतियों को मास्टर ट्रेनर बनने की बधाई दी वह भविष्य में स्कूल कॉलेज कि हर छात्रा तक यह प्रशिक्षण पहुँचाने के लिए शपथ ग्रहण की व प्रशासन से मिलकर सहयोग लेने की अपील भी की।

इस दौरान कार्यक्रम में मुस्कान कर्दम, ज्योति कर्दम, अमरीन, हिना फ़ातिमा, मधु राठौर, कीर्ति अग्रवाल, आशा सिंह, मेघा चित्तोड़िया, मोहिनी श्रीवास्तव, कंचन भीमसेन, माही पचौरी, डिंपल पांडे, नेहा चिततोड़ीया, श्वेता जैन, पायल चौहान, करिश्मा वर्मा, सानिया निमेष महिलायें व युवतियां मौजूद रही।

Related Articles

Back to top button
Close