आगरा

विद्यार्थी परिषद ब्रज प्रांत की प्रांत कार्यसमिति बैठक सम्पन्न

liladhar pradhan 1000

 

आगरा : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ब्रज प्रांत प्रांत कार्यसमिति की बैठक मलपुरा में आयोजित की गई। बैठक में विद्यार्थी परिषद के कार्य को गति प्रदान करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए तथा कई विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अखिल भारतीय विश्वविद्यालय कार्य प्रमुख श्री श्रीहरि बोरिकर जी का मार्गदर्शन देश की वर्तमान परिस्थिति विषय पर प्राप्त हुआ।

श्री श्रीहरि बोरिकर जी ने कहा कि वर्तमान में भारत पूरे विश्व में अपने को स्थापित करने का प्रयास कर रहा है, किंतु देश के अंदर कुछ इस प्रकार की शक्तियां हैं जो भारत को अस्थिर करना चाहती हैं। और इस प्रकार का कार्य पूरे देश के अंदर कर रही हैं जिससे जनता में गलत संदेश जाए। उन्होंने कोरोना काल में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा पूरे देश भर में किए गए सेवा कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि देश पर जब भी कोई ऐसा संकट या आपात स्थिति आती है तो परिषद के कार्यकर्ता अपने प्राणों की परवाह न करते हुए राष्ट्र कार्य के लिए सदैव अपनी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर बोलते हुए श्री बोरिकर ने कहा कि देश को आज एक ऐसी शिक्षा नीति की आवश्यकता थी जो भारत को विश्व के समकक्ष खड़ा करने का दम रखती हो।

बैठक के दौरान ऑनलाइन सदस्यता, शैक्षिक विषयों / छात्र समस्याओं पर आंदोलन, प्रवास, नगर/कॉलेज इकाई गठन, सेवा कार्य, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, आगामी कार्यक्रम आदि प्रमुख विषयों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर संगठन कार्य को गति प्रदान करने के लिए 7 नए पूर्णकालिक एवं विद्यार्थी विस्तारको की घोषणा की गयी, जिनमें आगरा के आकाश सिंह राठौर को बरेली महानगर विस्तारक, कासगंज के दिव्यांशु पचौरी को हाथरस नगर विस्तारक, बरेली के मनोज यादव को पीलीभीत जिला विस्तारक, बदायूं के हर्षित पाराशरी को कासगंज जिला विस्तारक, मैनपुरी के प्रशांत यादव को एटा जिला विस्तारक, पीलीभीत के आदेश चौहान को अलीगढ़ महानगर विस्तारक, हाथरस की कु. दीक्षा कुशवाहा को बरेली महानगर के विद्यार्थी विस्तारक के रूप में दायित्व की घोषणा की प्रांत अध्यक्ष डॉ. अमित अग्रवाल ने की।
आगरा की डॉ गुंजन सिंह को प्रान्त छात्रा प्रमुख ब्रज प्रांत की जिम्मेदारी सौंपी गई।

वहीं कुछ पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं का दायित्व/केंद्र परिवर्तन भी किया गया, जिसमें नितिन माहेश्वरी आगरा के विभाग संगठन मंत्री केंद्र आगरा, अभिषेक त्रिवेदी प्रांत सह संपर्क प्रमुख केंद्र बरेली, विश्वेंद्र शर्मा जिला संगठन मंत्री शाहजहांपुर केंद्र शाहजहांपुर, सौरव रावत जिला संगठनमंत्री मथुरा साथ ही संपर्क प्रमुख हाथरस केंद्र मथुरा, अतुल भारद्वाज संगठन मंत्री अलीगढ़ महानगर/जिला, दिव्य भारद्वाज संगठन मंत्री फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी केंद्र फ़िरोज़ाबाद तथा अमित भारद्वाज जिला संगठन मंत्री बदायूं, बरेली केंद्र बदायूं के दायित्व का निर्वहन करेगे ।

इससे पूर्व प्रांत कार्यसमिति की बैठक का शुभारंभ अखिल भारतीय विश्वविद्यालय कार्य प्रमुख श्री श्रीहरि बोरिकर एवं क्षेत्रीय संगठन मंत्री,श्री मनोज नीखरा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. भूपेन्द्र सिंह, प्रांत अध्यक्ष डॉ. अमित अग्रवाल, प्रांत मंत्री बल्देव चौधरी, प्रांत संगठन मंत्री जयकरन ने ज्ञान कि देवी मां सरस्वती एवं युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकनन्द जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया।बैठक की अध्यक्षता प्रान्त अध्यक्ष डॉ अमित अग्रवाल ने की ।

इस अवसर पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अभाविप के कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना एवं लॉकडाउन की अवधि में जिस प्रकार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से आयोजित किए गए उसी प्रकार जिला छात्रा सम्मेलन., प्रांत छात्रा सम्मेलन, प्रतिभा सम्मान समारोह अन्य बैठकें भी वर्चुअल तरीके से सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए आयोजित की जाएं और इसी सत्र में प्रांत कार्यकारिणी बैठक एवं प्रांत अधिवेशन को बेड दिशा निर्देशों का ध्यान रखते हुए प्रत्यक्ष आयोजित किए जाएंगे इसी क्रम में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र सिंह ने भी कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया। प्रांत संगठन मंत्री श्री जयकरन ने कार्यकर्ताओं को संगठन कार्य में जुटने के लिए प्रेरित किया, नगर कार्यकारिणी गठन, कॉलेज इकाई के गठन पर चर्चा की। प्रांत मंत्री बलदेव चौधरी ने आगामी समय में किए जाने वाले आंदोलन के विषय में बताया, वर्तमान में चल रही ऑनलाइन सदस्यता पर वार्ता की।

बैठक के दौरान प्रान्त उपाध्यक्ष डॉ. मनुप्रताप सिंह, डॉ. राजीव यादव, मचकेन्द्र सिंह, प्रान्त कार्यकारिणी सदस्य (विशेष आमंत्रित) डॉ. प्रभाषकर राय, प्रांत सहमंत्री आदर्श गुप्ता, पार्थ जादौन,NEC कुशल खितौलिया जिला सह संयोजक टिंकू चौधरी, आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
Close