उत्तर प्रदेशमथुरा

मुख्यमंत्री की कल्याणकारी योजनाओं को आलाधिकारी लगा रहे पलीता

बीस वर्षो से झप्परों में रहकर जीवन बिता रहा गरीब परिवार,नही मिला योजनाओं का लाभ

add 22
add 21
add 20
add 2
add 1
add 14
add 13
add 12
add 15

मिशन इंडिया न्यूज़ संवाददाता-पवन शर्मा

मथुरा/सौंख– सरकार भले ही विकास की गांगा बहाने और गरीबों के कल्याण करने के लिए चलायी गई योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने का दावा करती हो, जिला प्रशासन प्रत्येक योजना के लक्ष्य को पूरा कर देता है। लेकिन नगला आजल में गरीब परिवार को अभी तक किसी भी योजना से लाभान्वित नही किया गया। गोवर्धन के गांव नगला आजल में भूदेव का गरीब परिवार है जो कि ना तो सरकार को और ना ही जिला प्रशासन को किसी सरकारी योजना के पात्र नजर नही आते। पिछले करीब बीस वर्षो से अपने परिवार को झोपड़ियों में रहकर जीवन यापन कर रहा है। गरीब भूदेव का परिवार अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय, विद्युत कनैक्शन, गैस कनैक्शन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड आदि योजनाओं से बहुत दूर है। लेकिन सरकार के नुमांदों को इन गरीब परिवार की गरीबी नही दिखती। आजल निवासी भूदेव सिंह का कहना है कि मैं पिछले कई माह से बीमार हूं। सरकार की किसी भी योजना का लाभ मेरे परिवार को अभी तक नही मिला है। मिथलेश देवी का कहना है कि प्रत्येक वर्ष हमें अपने लिए जीवन यापन करने के लिए झोपड़ी बनानी पड़ती है। जनप्रतिनिधि गांव में वोट मांगने जरूर आते है। लेकिन अभी प्रधान ने आवास तो दूर, शौचालय योजना के तहत निर्माण तक नही कराया। सरकारें योजनाओं को दिखाने को चलाती है। चुनाव के बाद सभी भूल जाते है।

गरीबों को कब मिलेगा रहने के लिए आशियाना

केंद्र व प्रदेश की सरकारें गरीबों के लिए तमाम योजनाऐं चला रखी है। लेकिन जिला प्रशासन की हिलाहवाली के चलते आजल के भूदेव को अपने बच्चों को पालने के लिए छत तक नही है। कभी तेज हवा और तूफान आ जायें तो झोपड़ियां दुबारा से बनानी पड़ती है। और गरीबों को प्रधानमंत्री की महत्वाकांशी योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों को निर्माण प्रधान की लापरवाही के चलते नही हुआ है। और ना ही गरीबों को सरकार की किसी भी योजना का लाभ नही मिला है। योजनाऐं कागजों में सिमट कर रह जाती है।

भाजपा सरकार में सिर्फ लूट मची है- सपा नेता प्रदीप चौधरी

सपा के वरिष्ठ नेता प्रदीप चौधरी ने कहा भाजपा सरकार में सिर्फ लूट मची है गरीबों के लिए कोई कार्य नहीं हो रहे हैं सिर्फ कागजों पर सरकार चल रही है उन्होंने सोंख देहात के गांव आजल में इन गरीब परिवारों से मिलकर उनकी स्थिति को देखा भाजपा सरकार में बैठे अधिकारी नेताओं की निंदा की। प्रदेश में सिर्फ सपा सरकार ही गरीब के हित के कार्य करती है आने वाले 2022 में यह जनता भाजपा को बाहर का रास्ता दिखा देगी।

गरीब भूदेव का मामला मेरे संज्ञान में है। गांव में गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास की सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही गरीबों को रहने के लिए आवासों को निर्माण कराया जायेगा।
-जगदीश प्रसाद, प्रधान प्रतिनिधि, सौंख देहात

Related Articles

Back to top button
Close