असम

देश को मजबूत बनाने में सभी अपना योगदान दें -जिलाधिकारी एन0जी0 रवि कुमार

1776b2aa-f544-44e5-bc5e-b7b511d78d7b

मिशन इंडिया न्यूज़ संवाददाता- मुकेश चौहान

आगरा -जिलाधिकारी  एन0जी0 रवि कुमार ने आज बाबा साहब डा0 भीमराव आम्बेडकर के जन्म दिवस पर कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण किया तथा इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी में बाबा साहब को नमन करते हुए अपने सम्बोधन में बाबा साहब के जीवन आदर्श, संघर्षों तथा उनके द्वारा किये गये उल्लेखनीय कार्यों व विचारों को याद करते हुए उन्हें जीवन में अमल लाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि मानव जाति के इतिहास में तत्कालीन समय में शोषक और शोषित की सामाजिक संरचना के बीच गरीब परिवार में जन्मे बाबा साहब ने अपने शिक्षा व संघर्ष की बदौलत अनुकरणीय जीवन प्रस्तुत किया। उनका मानना था कि शोषण से शिक्षा ही मुक्ति दिला सकती है। उन्होंने कहा कि आज शोषण से मुक्त हुए लोगों का भी दायित्व है कि जो शोषित हैं, उन्हें शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधा दिलाकर शोषण से मुक्ति दिलायें।
अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि 02 साल से 05 साल की उम्र में मस्तिष्क का विकास होता है। बचपन की इस उम्र में सुविधा न मिलने से बच्चों को परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसा देखने में आया है कि असुविधाओं व गरीबी के संघर्षों को झेलने वाला आगे बढ़ता है। बच्चों को सही समय पर स्वास्थ्य व शिक्षा की सुविधा मिल जाये और उसमें आगे बढ़ने की आग पैदा हो तो वह संघर्ष की विसात पर आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि विविधताओं से परिपूर्ण अपने देश की प्रगति, अपने देश के संविधान की बदौलत ही सम्भव हो सकी है। उन्होंने देश को मजबूत बनाने में सभी के योगदान की अपील की।गोष्ठी को अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री रमेश चन्द्र, अपर जिला अधिकारी (नगर) श्री के0पी0 सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी श्री भारत सिंह, मुख्य कोषाधिकारी श्री बृज बिहारी कुशवाहा, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री लायक सिंह सहित श्री गोविन्द राम, श्री बलबीर सिंह, श्री वीर सिंह यादव, श्री राजेश चैहान, श्री बी0एम0 सिंह तथा श्री सत्यदेव सुमन आदि लोगों ने सम्बोधित करते हुये बाबा साहब डा0 भीमराव आम्बेडकर के जीवन आदर्शो व उनके विचारधारा पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला तथा उनके विचारों को जीवन में उतारने पर बल दिया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रोटोकाल श्रीमती मंजूलता, संयुक्त आवास आयुक्त श्री हिमांशु गौतम सहित अन्य अधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित थे।