आगरा

इंटरनेशनल तो दूर सि‍वि‍ल एन्‍कलेव तक की पहुंच नहीं हो पा रही आसान-अनिल शर्मा

 मिशन इंडिया न्यूज़ संबाददाता –  अमन गुप्ता

आगरा – सि‍वि‍ल सोसायटी आफ आगरा का एक दि‍वसीय सत्‍याग्रह  नि‍र्धारि‍त कार्यक्रमानुसार प्रात: 10 बजे प्रारंभ हुआ और 6  घंटे तक अनावरत चला। सत्‍यागृह स्‍थल पर उपस्‍थि‍त जनसमूह ने भारत सरकार और प्रदेश सरकार के द्वारा आगरा की एयरकनैक्‍टि‍वि‍टी की जरूरत को नजरअंदाज कि‍ये जाने की जरूरत को नजर अंदाज कि‍ये जाने पर आश्‍चर्य जताया तथा इसके लि‍ये कि‍ये जाने वाले कि‍सी भी प्रयास के साथ एक जुटता जतायी। सभा के दौरान वक्‍ताओं में से कई ने जन अभि‍व्‍यक्‍ति‍ अधि‍क स्‍पष्‍ट करने के लि‍य लोगों से हाथ उठवाये।सत्‍याग्रह मंच से जि‍नमुद्दों को उठाया गया उनमें पं दीन दयाल सि‍वि‍ल एन्‍कलेव की वायुसेना के परि‍सर से धनौली गांव में शि‍फ्ट करने की योजना को क्रि‍यान्‍वि‍त करवाने को कार्य शुरू करवाया जाना, सि‍वि‍ल एन्‍कलेव के लि‍ये अधि‍ग्रहि‍त जमीन को तत्‍काल एयरपोर्ट अथार्टी को हस्‍तारि‍त करना आदि‍ मुद्दे शामि‍ल हें। वकताओं में से अनेक ने इलहाबाद हाईकोर्ट में सि‍वि‍ल सोसायटी के द्वारा एयरपोर्ट के मुद्दे पर दायर याचि‍का पर शासन के द्वारा जबाव न दि‍ये जाने पर आश्‍चर्य व्‍यक्‍त कि‍या तथा कहा कि‍ इस मामले में बैंच के द्वारा सरकार का पक्ष रखने के लि‍ये तलब कि‍ये जाने के बावजूद एडवोकेट जनरल  का न पहुंचना न्‍याय व्‍यवस्‍था की गारि‍मा के प्रति‍कूल है। कई ने कहा कि‍ सि‍वि‍ल एन्‍कलेव के लि‍ये अनेक कि‍सान अपनी जमीन स्‍वैच्‍छि‍क रूप से देने की पेशकश कर रहे हैं , सरकार को उनके प्रसतव पर गंभीरता पूर्वक वि‍चार करना चाहि‍ये।

आगरा के टूरि‍जम उद्योग, मैडीकल टूरि‍ज्‍म, कांफ्रेंस हब होने का उल्‍लेख करते हुए सरकार की आगरा की एयर कनैक्‍टि‍वि‍टी की जरूरत को नजर अंदाज कि‍या जाना गैर जि‍म्‍मेदारा कराना रवैया छोडने की अपेक्षा की गयी।केन्‍द्रीय मंत्री महेश शर्मा की वक्‍ताओं के द्वारा कडे शब्‍दों में आलोचना की गयी तथा कहा गया कि‍ एक ओर तो पं दीन दयाल उपाध्‍याय के आदर्शों की बात की जाती है, वहीं दूसरी ओर केन्‍द्रीय मंत्री के रूप में डा महेश शर्मा अपने प्रभाव का इस्‍तेमाल कर उ प्र के वि‍कास का संतुलन बि‍गाड चुके हैं। केवल इन्‍हीं की वजह वसे आगरा में कोयी भी बडी योजना लायी नहीं जा सकी। आगरा के एति‍हासि‍क स्‍मारक जि‍नमें ताजमहल भी शामि‍ल है , की दूरी आम पर्यटक से लगातार बढी है।सि‍वि‍ल सोसायटी के मंच से रीजनल एयरकनैक्‍टि‍वि‍टी योजना की नाकामयाबी पर उ प्र सरकार से वक्‍तव्‍य जारी करने की मांग की गयी।

फिल्म थिएटर क्रिएशन ग्रुप ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर -“शहर के मन कि बात पर टीवी चैनल द्वार शहर कि समस्यों पर चर्चा कि ” और स्वच्छ भारत पर नुक्कड़ नाटक किया- अनिल जैन, उमाशंकर मिश्रा,एस के  जैन, सुश्री रूचि आदि ने मंचन किया.सत्‍याग्रह सहभागि‍यों में से सर्वश्री डॉ ब्रजेश चन्द्र,साहि‍त्‍यकार डा शशि‍ ति‍वारी सुश्री डॉ शिल्पा दिक्सित शर्मा, दयाल चंद कालरा,रूनू दत्‍ता ,जालमा लि‍प्रौसी इंस्‍टीट्यूट की पूर्व जनसंपर्क अधि‍कारी साहि‍त्‍यकार डा मधु भारद्वाज, साहि‍त्‍यकार डा शशि‍ ति‍वारी, निहाल सिंह भोले, ओम सेठ, राकेश चौहान, नितिन जोहरी, राजन किशोर , पुष्पेंद्र चौधरी,आदि‍ वि‍चार व्‍यक्‍त करने वालों में शामि‍ल थे। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता डॉ ब्रजेश चन्द्र ने की जबकि‍ संचालन के द्वारा कि‍या गया। सोसायटी के जर्नरल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा ने सभा स्‍थल पर बार बार पूछे जाने पर सोसायटी की ओर से बताया कि‍ सत्‍याग्रह स्‍थल पर एल ई डी लगाकर भाजपा के स्‍टार प्रचारक के रूप में श्री नरेन्‍द्र मोदी के द्वारा दि‍ये गये उस भाषण के पुर्नप्रसारण की समुचि‍त व्‍यवस्‍था कर ली गयी थी जि‍समें उन्‍होंने खुद पूरी ताकत से आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाये जाने की जरूरत को स्‍वीकारा था। कि‍न्‍तु प्रशासन के द्वारा इसकी अनुमति‍ नहीं दी गयी साथ ही आग्रह कि‍या गया कि‍ जनहि‍त में इसे प्रसारि‍त न करें।इसे स्‍वीकार कर लि‍या। शर्मा ने कहा कि‍ श्री मोदी का यह भाषण यू टयूब सहि‍त कई इंटरनेशनल स्‍टैाडर्ड के चैनलों पर मौजूद है। जो जि‍ज्ञासू होगे सि‍वि‍ल सोसाइटी उन्‍हें सोशल मीडि‍या पर मौजूद इस भाषण का लि‍ंक उपलब्‍ध करवा देगी।